India Post GDS Recruitment 2021: 

इंडिया पोस्ट ने कर्नाटक पोस्टल सर्कल और गुजरात पोस्टल सर्कल के लिए ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के 4299  पदों पर वैकेंसी निकाली है. इच्छुक और योग्य उममीदवार आज यानी 21 दिसंबर से इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. जीडीएस के इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख है 20 जनवरी 2021. आवेदन करने के लिए आपको एपीपोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता है – appost.in.


ये 4299 वैकेंसीज तीन साइकल्स के लिए हैं, ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर और डाक सेवक. इन पदों के लिए दसवीं पास कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं. अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बताए गए प्रारूप में अप्लाई कर सकते हैं.

वैकेंसी विवरण –


इंडिया पोस्ट रिक्रूटमेंट 2021 के अंतर्गत निकले जीडीएस के इन पदों का संक्षिप्त विवरण कुछ इस प्रकार है.


कर्नाटक पोस्टल सर्किल के अंतर्गत आने वाले कुल पदों की संख्या – 2443


गुजरात पोस्टल सर्किल के अंतर्गत आने वाले कुल पदों की संख्या – 1856


कौन कर सकता है आवेदन –


इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से क्लास दसवीं पास की हो. इसके साथ ही आवश्यक है कि दसवीं में कैंडिडेट के मैथ्स, इंग्लिश और लोकल लैंग्वेज में पासिंग मार्क्स हों. यही नहीं इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक है कि आवेदक ने क्लास दसवीं तक वहां की लोकल लैंग्वेज पढ़ी हो.


अगर बात करें आयु सीमा की तो इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष रखी गई है. हालांकि आरक्षित श्रेणी को नियमों के अनुसार छूट मिलेगी. इन पदों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए तय किया गया है. यह सामान्य श्रेणी के लिए है. एससी, एससटी, फीमेल कैंडिडेट और ट्रांसवुमेन को आवेदन शुल्क के रूप में कुछ नहीं देना है.


बाकी किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.