हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 29 दिसंबर 2020 pdf.

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए “Naukri Chaupal” डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज मेंभारतीय नौसेना और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.



1.हाल ही में किस राज्य के स्कूल पाठ्यक्रम में सिख गुरुओं का इतिहास शामिल किया जायेगा?

a. तमिलनाडु

b. असम

c. उत्तर प्रदेश

d. कर्नाटक

 

1.c. उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में स्कूली पाठ्यक्रम में सिख गुरुओं के इतिहास को शामिल किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि अब हर वर्ष 27 दिसंबर को प्रदेश के सभी स्कूलों में साहिबज़ादा दिवस के रूप में मनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस अवसर पर विद्यालयों में सिख गुरुओं की शहादत पर केन्द्रित वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा.

 

 

2.भारतीय नौसेना ने किस देश की नौसेना के बीच समुद्री सहयोग और संपर्क को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत दक्षिण चीन सागर में पैसेजअभ्यास किया?

a. वियतनाम

b. रूस

c. जापान

d. चीन

 

2.a. वियतनाम
भारतीय नौसेना के युद्धपोत ने वियतनाम के बीच समुद्री सहयोग और संपर्क को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत दक्षिण चीन सागर में वियतनामी नौसेना के साथ 'पैसेज अभ्यास' किया. भारतीय नौसेना पोत 'आईएनएस किल्टन' को मध्य वियतनाम के बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए राहत सामग्री के साथ भेजा गया था और अपनी वापसी यात्रा के दौरान इस युद्धपोत ने 'संपर्क और सहयोग संबंधी अभ्यास' (पैसेज अभ्यास) में हिस्सा लिया. वियतनाम के पास भारत से रक्षा खरीद के लिए 500 मिलियन डॉलर की क्रेडिट लाइन है.

 

 

3.केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण और फिटनेस प्रमाणपत्र जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों की वैधता को कब तक के लिए बढ़ा दिया है?

a. 31 अगस्त 2021 तक

b. 31 मार्च 2021 तक

c. 20 दिसंबर 2021 तक

d. 25 जनवरी 2022 तक

 

3.b. 31 मार्च 2021 तक
केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण और फिटनेस प्रमाणपत्र जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों की वैधता को बढ़ाकर 31 मार्च 2021 तक कर दिया है. इस फैसले से उन लोगों को राहत मिलेगी, जिनके इन दस्तावेजों की मियाद 01 फरवरी 2020 को समाप्त हो गई थी, लेकिन महामारी के कारण नवीनीकरण आदि की आवश्यक कार्यवाही नहीं कर सके थे. केंद्र सरकार ने वैधता बढ़ाकर 31 दिसंबर 2020 की थी. मंत्रालय ने कहा कि इस फैसले से नागरिकों को सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए परिवहन से संबंधित सेवाओं का लाभ उठाने में मदद मिलेगी.

 

 

 

4.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में जम्मू-कश्मीर में किस स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारम्भ किया?

a. सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना

b. जनकल्याण स्वास्थ्य बीमा योजना

c. निरोग स्वास्थ्य बीमा योजना

d. इनमें से कोई नहीं

 

4.a. सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत कर दी है. जम्मू कश्मीर के हर परिवार को स्वास्थ्य बीमा कवर मिलेगा. प्रदेश के सभी एक करोड़ 30 लाख लोगों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलेगा. योजना के तहत हर परिवार को 5 लाख का कैशलेस बीमा मिलेगा.

 

 

5.हाल ही में किस राज्य सरकार ने विश्व के सबसे बड़े हॉकी स्टेडियम बनाने की घोषणा की है?

a. पंजाब

b. दिल्ली

c. ओडिशा

d. बिहार

 

5.c. ओडिशा

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 24 दिसंबर 2020 को भारत का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम ओडिशा के राउरकेला में बनाए जाने की घोषणा की. यह स्टेडियम 2023 में पुरुषों के हॉकी विश्व कप के मैचों की मेजबानी करेगा. इस स्टेडियम में 20,000 दर्शक मैच देख पाएंगे. यह स्टेडियम क्षेत्र में खेल को और लोकप्रिय बनाने और इसकी दशा बनाने में सहायता करेगा. इस स्टेडियम का निर्माण 15 एकड़ जमीन पर बीजू पटनायक यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी कैंपस में किया जाएगा.

 

 

6.निम्न में से किस राज्य में भारत की पहली लिथियम रिफाइनरी स्थापित की जाएगी?

a. कर्नाटक

b. झारखंड

c. राजस्थान

d. गुजरात

 

6.d. गुजरात
गुजरात में भारत की पहली लिथियम रिफाइनरी स्थापित की जाएगी. इसके लिए सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनियों में से एक मणिकरण पावर लिमिटेड लगभग 1000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इस रिफाइनरी के लिए लिथियम अयस्क को ऑस्ट्रेलिया से आयात किया जायेगा. भारत में लिथियम का उत्पादन करने के लिए नियोमेटल्स और मणिकरण पॉवर लिमिटेड ने समझौता किया है. लिथियम एक दुर्लभ तत्व है और यह भारत में नहीं पाया जाता है.

 

 

7.सुशासन दिवस भारत में कब मनाया जाता है?

a. 10 जनवरी

b. 15 मार्च

c. 25 दिसंबर

d. 12 अप्रैल

 

7.c. 25 दिसंबर
'
सुशासन दिवस' भारत के महत्त्वपूर्ण दिवसों में से एक है. भारत में सुशासन दिवस प्रतिवर्ष पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के रूप में 25 दिसंबर के दिन मनाया जाता है. सरकार में जवाबदेही के भारतीय लोगों के बीच जागरूकता को बढ़ावा देकर प्रधानमंत्री वाजपेयी को सम्मानित करने के लिए 2014 में सुशासन दिवस की स्थापना की गई थी.

 

8.किस राज्य सरकार ने लव जिहादके खिलाफ सख्त कानून बनाने के लिए धर्म स्वातंत्र्य विधेयक-2020’ को मंजूरी दे दी?

a. बिहार

b. उत्तर प्रदेश

c. पंजाब

d. मध्य प्रदेश

 

8.d. मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने लव जिहादके खिलाफ सख्त कानून बनाने के लिए धर्म स्वातंत्र्य विधेयक-2020’ को मंजूरी दे दी. इस कानून में शादी तथा किसी अन्य कपटपूर्ण तरीके से किए गए धर्मांतण के मामले में अधिकतम 10 साल की कैद एवं एक लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है.